Friday 21 September 2012

फेसबुक का सार्थक सदुपयोग



लखनऊ,20 सितंबर 2012,आज प्रातः 10-30 बजे 22 क़ैसर बाग ,भाकपा के
प्रदेश कार्यालय पर भाकपा,माकपा,फारवर्ड ब्लाक और जन संघर्ष मोर्चा के नेता गण एवं कार्यकर्ता एकत्र होकर झंडे,बैनर एवं नारे लिखी तख्तियाँ लेकर एफ डी आई ,डीजल मूल्य वृद्धि एवं गैस सिलिंडरों मे कटौती के केंद्र सरकार के जन-विरोधी निर्णयों के विरुद्ध विभिन्न बाज़ारों मे जुलूस के रूप मे प्रदर्शन करते हुये पहुंचे। दूकानदारों ने स्वतः ही
अपने प्
रतिष्ठान बंद किए थे और जगह-जगह जुलूस का अभिवादन व स्वागत किया। प्रेस फोटोग्राफरों एवं विभिन्न चेनलों के प्रतिनिधियों मे जुलूस की फोटोग्राफी करने की होड लगी हुई थी। कुछ चेनलों ने सीधे प्रसारण की भी व्यवस्था की हुई थी। जुलूस मे जो नारे लगाए गए उनमे प्रमुख थे-
जो अमेरिका का यार है ,वह देश का गद्दार है।
अमेरिका के दलाल,कमीशंनखोर-मनमोहन सिंह गद्दी छोड़।
रिटेल मे एफ डी आई ,नहीं चलेगा-नहीं चलेगा।
एफ डी आई,डीजल मूल्य वृद्धि-वापस लो,वापस लो ।
गैस सिलिंडरों मे कटौती -वापस लो,वापस लो।
वाल मार्ट -गो बैक,गो बैक।
बामपंथी मोर्चा -ज़िंदाबद,ज़िंदाबाद।
भाकपा,माकपा,फारवर्ड ब्लाक,जन संघर्ष मोर्चा -ज़िंदाबाद,ज़िंदाबाद।
भाकपा के राष्ट्रीय सचिव -अतुल अंजान,प्रदेश सचिव-डॉ गिरीश,सह-सचिव--डॉ अरविंद राज स्वरूप,इप्टा के प्रदेश सचिव -डॉ राकेश,भाकपा-लखनऊ के ज़िला मंत्री-कामरेड मोहम्मद ख़ालिक़,दोनों सह सचिव-कामरेड दिवेदी और कामरेड अवस्थी,कामरेड वीर बहादुर सिंह यादव, कामरेड विजय राज बली माथुर,फारवर्ड ब्लाक के प्रदेश अध्यक्ष -राम किशोर और उनके साथी राधेश्याम,सी पी एम के डॉ कश्यप और उनके साथी,जनसंघर्ष मोर्चा के दिनकर कपूर और उनके साथियों की उपस्थिती विशेष उल्लेखनीय थी।

आज के भारत बंद मे जनता और व्यापारियों का व्यापक सहयोग मिला जो यह बताता है कि मनमोहन सरकार की अमेरिका परस्त नीतियों के विरुद्ध आम जन काफी आक्रोशित है। आज पुलिस का भी रुख सहयोगात्मक था क्योंकि वे भी तो सरकारी नीतियों के दुष्परिणामों को भोग रहे हैं।

  • Shivkumar Choubey YE JARURI HAI
  • भूपट शूट ठीक हैं इस बार बंद तो स्वतःस्पूर्त था. क्या इनके पास देशी लुटेरों का कोई वैकल्पिक ढ़ांच हैं या नहीं. भाई हम भी विरोध के नाम विरोध तो कही नहीं कर रहे. हाँ मेरे पास तो वैकल्पिक चिंतन भी हैं. मैं उस अधर पर ही लिखता हूँ.
  • Madan Tiwary अभी जरुरत विदेशी लुटेरो को रोकने की है, उसके बाद देशी लूटेरे जो कालाधन दबाये हुये हैं, उनकि संपति जप्त कर के आम जन मे बातना भी एक आवश्यक कदम है।
  • Madan Tiwary मैने भी बंद का समर्थन किया, बंद करीब-करीब स्वैच्छिक था लेकिन जैसा की हमारे देश के कुछ दलो के कार्यकर्ताओं की आदत मे शुमार है, वे जबर्दस्ती भी करते हुये दिखें , मन खिन्न हो गया मे गया में जदयू के कार्यकर्ताओं की हरकत देखकर , साम्यवादियों का रवैया बहुत अच्छा था।
  • भूपट शूट ठीक हैं हम भी तो कहते व करते तो यही हैं पर मेने गहरा सवाल लिया हैं. मुझे दुःख इस बात हैं कि ''हिंदूवादी'', मार्क्सवादी, लोहियावादी व अम्बेडकरवादी तथा अन्य सभी विचारक तो दोनों धाराओ- देशी व विदेशी, का विरोध तो कर रहे हैं मगर अभी तक विकल्प देने में असमर्थ हैं . इन्होने नई आर्थिक नीतियों के नाम पर सभी ने विरोध किया मगर वैकल्पिक निति किसी के पास इस भूमंडलीकरण के दोर में नहीं दिखती . वे अपनी जन्मस्थली, परिवेशिकी, संस्कृति व कर्मस्थली के धरातल पर खड़े होकर जबतक नहीं समझेंगे, सोचेंगे व विचार नहीं करेंगे तक तक उनके पास ना तो देशी लुटरों को रोकने का उपाय दिखेगा व ना ही FDI का सार्थक विकल्प दे पाएंगे .
    आज हम जिस स्थति में पहुंचे हैं वंहा चोतरफा मिलावट, धोखाधड़ी, जमाखोरी, कालाबाजारी, लूटखसोट, बईमानी व चोरी का इतना बोलबाला हैं की अब हम अपने आपको उनके शिकंजे व जबड़े में पाते हैं. इसके बावजूद हम तो FDI का सार्थक विरोध ही कर रहे हैं.
  • भूपट शूट मित्र, मैं भी आप जेसे ही सोचता हूँ.
  • Madan Tiwary @भूपट शूट हां आपका कहना सही है , बहुत सारे बदलाव और कदम उठाने की जरुरत है, दिक्कत यह है कि जैसे हीं सता का परिवर्तन होता है, हम आंदोलन के लक्ष्य को भुलकर सता का आनंद लेने मे मशगुल हो जाते हैं। आज जिस एफ़ डी आई का विरोध हो रहा है , या गैस सिलेंडर की बात उठ रही है , उसके पक्ष मे सबसे पहले भाजपा खदी थी। यह दोहरा चरित्र है हमारे देश के दलो का। लेकिन जो सबसे पहले आवश्यक है, वह है सरकार के निर्णय का विरोध । सरकार बदलने से कुछ नही होनेवाला। भाजपा ी ीीी है कि किसी तरह सता परिवर्तन हो । उसे अपने पाप का प्रायश्चित करना होगा ।
  • Vijai RajBali Mathur Madan जी एवं भूपट शूट जी आपके उपरोक्त वार्तालाप को भाकपा राज्य सचिव,सहायक सचिव और कोषाध्यक्ष उत्तर प्रदेश को ई मेल द्वारा संदर्भित कर दिया है।
  • Madan Tiwary Vijai RajBali Mathur धन्यवाद सर जी , मैने भी आज सीआइएम एल के नेताओ को धन्यवाद दिया शांतिपूर्ण बंद करवाने के लिये।
  • भूपट शूट विजय जी.मेरी एक पोस्ट भी १० बजे तक आएगी . बड़ी विचारोताजक होगी.
  • Yashwant Mathur @भूपट शूट जी अपनी पोस्ट का लिंक यहाँ और जनहित ग्रुप मे भी दे दीजिएगा।
  • भूपट शूट Vijai RajBali Mathur जी मेरा नोट इसी मुधे पर पढ़ ले !
  • भूपट शूट ...See More


     इस बार का भारत बंद स्वतःस्पूर्त रहा. हम इसका यश जनता को अधिक दे सकते हैं जिसने
    आगे बढ़कर इसे सफल बनाया. इस बार व्यापारिक तबका भी आम कर्यकर्ता जितना ही सक्रीय दिखा. उसे भी कहिन कहिन यह लग रहा हैं कि FDI कि मार उस पर पड़नी हैं तथा वह डीजल तथा गेस कि मार को तो पहले ...






 संकलन-विजय माथुर, फौर्मैटिंग-यशवन्त माथुर

No comments:

Post a Comment

कुछ अनर्गल टिप्पणियों के प्राप्त होने के कारण इस ब्लॉग पर मोडरेशन सक्षम है.असुविधा के लिए खेद है.