Wednesday 7 August 2013

फेसबुक वीर कंवल भारती ज़िंदाबाद ---विजय राजबली माथुर




वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार कंवल भारती की अनैतिक तथा असंवैधानिक गिरफ्तारी के विरोध में अंबेडकर महासभा भवन,लखनऊ में नगर के साहित्यकार,पत्रकार,महिला संगठनों,दलित संगठनों के सदस्यों ने एकत्र होकर एकमत से कंवल भारती जी  की गिरफ्तारी का विरोध किया एवं राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन को स्वीकृत किया उसके बाद एक जुलूस के रूप में पूर्व राज्यपाल माता प्रसाद जी के नेतृत्व में हजरतगंज स्थित अंबेडकर प्रतिमा पर मोम बत्तियाँ जला कर विरोध प्रदर्शन किया। 

डॉ लालजी निर्मल ने कंवल भारती जी की पत्नी से मिली जानकारी के अनुसार बताया कि भारती जी को रामपुर पुलिस प्रातः 5 बजे  केवल लूँगी-बनियाँन  पहने ही थाने ले गई उनको कपड़े तक पहनने का मौका नहीं दिया गया।वरिष्ठ भाकपा एवं महिला फेडरेशन नेत्री कामरेड आशा मिश्रा ने पुलिस के इस अमानवीय कृत्य की घोर निंदा की एवं भारती जी से गलत कानूनी धाराओं को हटाने की सरकार से मांग की। जसम के कौशल किशोर ने अखिलेश की सरकार को फासिस्ट बताते हुये उसका कड़ा विरोध किए जाने की आवश्यकता बताई। अन्य वक्ताओं में प्रमुख थे-ताहिरा हसन, वंदना मिश्रा ,सिद्धार्थ कलहंस ,के के शुक्ल,शकील सिद्दीकी,एवं अरविंद विद्रोही । पूर्व छात्र नेता एवं वकील पवन उपाध्याय ने बताया कि भारती जी की गिरफ्तारी संविधान प्रदत्त अभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता की अवहेलना है। 

सभा का जोशीला संचालन पत्रकार आशीष अवस्थी ने किया। आशीष अवस्थी ने बीच-बीच में सरकार विरोधी नारे पूरी बुलंदगी से लगवाए। जिनमें ये विशेष थे-अखिलेश यादव होश में आओ ,कंवल भारती से गलत धाराएँ हटाओ,यह फासिस्ट सरकार नहीं चलेगी,नहीं चलेगी,'कलम और कला' के सिपाहियों का उत्पीड़न बंद करो। अखिलेश सरकार भारती जी से माफी मांगो। 

जुलूस और सभा में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी लखनऊ के ज़िला सह-सचिव कामरेड  परमानंद दिवेदी,काउंसिल सदस्य कामरेड  विजय माथुर एवं महिला फेडरेशन की जिलाध्यक्ष कामरेड कान्ति मिश्रा  भी उपस्थित रहे। 


लखनऊ के वरिष्ठ साहित्यकार डॉ डंडा लखनवी जी अपनी पत्नी के निधन के बाद हो रहे 'हवन' के कारण व्यक्तिगत रूप से उपस्थित न हो सके किन्तु उन्होने मुझसे उस समय कहा था कि वह हृदय से भारती जी के साथ हैं और उनकी गिरफ्तारी की निंदा करते हैं।  






 संकलन-विजय माथुर, फौर्मैटिंग-यशवन्त माथुर

1 comment:

  1. Today
    11:01am
    Danda Lakhnavi

    लो़कतंत्र की रक्षा, भ्रष्टाचार के उन्मूलन, अभिव्यक्ति के स्वतंत्रता आदि विषयों पर आपके द्वारा किए जा रहे जन-आन्दोलन में मैं आपके साथ हूँ |

    ReplyDelete

कुछ अनर्गल टिप्पणियों के प्राप्त होने के कारण इस ब्लॉग पर मोडरेशन सक्षम है.असुविधा के लिए खेद है.