Saturday 14 May 2016

शराब बंदी अभियान उत्तर प्रदेश द्वारा बिहार के मद्य निषेद्ध कारवां -2016 का स्वागत

लखनऊ,14 मई 2016 :
आज साँय 5 बजे शहीद स्मारक पर बिहार से आया मद्य निषेद्ध कारवां -2016 पहुंचा जिसका स्वागत शराब बंदी अभियान उत्तर प्रदेश के राम किशोर,भगवान स्वरूप कटियार,विजय राजबली माथुर एवं  किसान मंच के संजय दीक्षित तथा भारत ज्ञान-विज्ञान समिति की डॉ बीना गुप्ता द्वारा किया गया। 
यह कारवां बिहार में पूर्ण शराब बंदी कराने में पूर्ण सफल रहा है। इसके द्वारा बिहार राज्य में जनवरी,फरवरी व मार्च में सभी 534 विकास खंडों एवं 8439 पंचायतों में मद्य निषेद्ध पर आधारित गीतों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इस क्रम में कारवां ने बिहार में अपने तीन माह के भ्रमण के दौरान 9 लाख 11 हज़ार 6 सौ 65 मद्य निषेद्ध पर आधारित नारे लिखे  जो सब सार्वजनिक स्थलों पर लिखे गए। इस अभियान के अंतर्गत बिहार राज्य के सभी पूर्व माध्यमिक एवं उत्तर माध्यमिक विद्यालयों में नामांकित बच्चों के एक करोड़ 19 लाख 270 अभिभावकों से मद्य निषेद्ध अभियान के संकल्प पत्र भी भरवाये। 

प्रारम्भ में मद्य निषेद्ध कारवां -2016 के संयोजक श्री गालिब ने जत्थे के उद्देश्यों से लखनऊ वासियों को परिचित कराया तथा उत्तर प्रदेश शराब बंदी अभियान के राम किशोर जी तथा भगवान स्वरूप कटियार ने शहीदों की कुर्बानियों तथा आज़ादी के संघर्षों में उनके योगदान का ज़िक्र  करते हुये शराब बंदी अभियान उत्तर प्रदेश को सहयोग देने के लिए कारवां-2016 को धन्यवाद दिया। 

कारवां द्वारा जो बैनर प्रदर्शित किए गए उनके प्रमुख नारे थे :
*शराब पीकर वाहन चलाओगे तो वापिस नहीं आओगे। 
*मैं पूरी ज़िंदगी जीऊँगा अब शराब न पीऊँगा। 
जत्थे द्वारा एक प्रभावोत्पादक गीत की प्रस्तुति की गई जिसे उपस्थित जनता की भरी पूरी सराहना मिली।

जत्था शहीद स्मारक से बस द्वारा रवीन्द्र नाथ  टैगोर प्रतिमा (उ प्र हिन्दी संस्थान के निकट ) पहुंचा जहां से पैदल मार्च करते हुये तथा गीत गाते हुये गांधी प्रतिमा, जी पी ओ , हज़रत गंज पहुंचा। जत्थे में सबसे आगे शराब बंदी अभियान, उत्तर प्रदेश का बैनर था जिसे राम किशोर जी , बीना गुप्ता जी व विजय माथुर के साथ-साथ जत्थे में दानापुर से आए हुये उदय कुमार  जी ने पकड़ा हुआ था। उदय कुमार जी ने प्रभावशाली नारे लगवाए तथा जत्थे के गीत कार्यक्रम का भी नेतृत्व किया। 

गांधी प्रतिमा पर जत्था एक धरने में परिवर्तित हो गया। बिहार की ही भांति उत्तर प्रदेश में भी पूर्ण शराब बंदी की जोरदार मांग की गई। इसके बाद पूरे देश में शराब बंदी अभियान चलाने का संकल्प लिया गया। धरना के दौरान जत्थे की टोली द्वारा मद्य निषेद्ध संबंधी गीतों की प्रस्तुति दी गई जो सराहनीय रही।  
15 मई 2016 को रविन्द्रालय, चारबाग में आयोजित किसान मंच सम्मेलन में प्रातः 11 बजे से कारवां -2016 द्वारा नुक्कड़ नाटक,सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी जाएंगी। 

इस अभियान को स्थानीय जनता ने भी सराहा व सहयोग का आश्वासन दिया । एक श्रोता श्री संजय शुक्ल तो इतने प्रभावित हुये कि उन्होने अपनी ओर से पानी की बोतलें लाकर बिहार से आए जत्थे को अर्पित कीं। राम किशोर जी ने उत्तर प्रदेश अभियान की ओर से हार्दिक धन्यवाद दिया गया । 

No comments:

Post a Comment

कुछ अनर्गल टिप्पणियों के प्राप्त होने के कारण इस ब्लॉग पर मोडरेशन सक्षम है.असुविधा के लिए खेद है.