Monday 23 January 2012

स्वतत्रता संग्राम और नेताजी

स्पष्ट रूप से पढ़ने के लिए इमेज पर डबल क्लिक करें (आप उसके बाद भी एक बार और क्लिक द्वारा ज़ूम करके पढ़ सकते हैं )




उपरोक्त चित्र अमेरिका मे स्थापित स्वतन्त्रता की देवी का है। जार्ज वाशिंगटन के नेतृत्व मे लार्ड करनावालिस को परास्त कर अमेरिका को आजाद किया गया था । यह साम्राज्यवाद पर स्वतन्त्रता की विजय थी। लेकिन आज वही अमेरिका स्वतन्त्रता का सबसे अधिक हनन करने वाला और क्रूर साम्राज्यवादी देश हो गया है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने लेनिन से प्रभावित होकर आजाद भारत मे 'समाजवादी' व्यवस्था स्थापित करने की कल्पना की थी।

अमेरिका ने पाकिस्तान समेत अनेक देशों मे तानाशाही का समर्थन किया है। अभी-अभी हमारे देश मे रामदेव/अन्ना आंदोलनों के माध्यम से अर्द्ध सैनिक तानाशाही की भूमिका सृजित करने का असफल प्रयास अमेरिका के इशारे पर राष्ट्र-द्रोही तत्वों द्वारा किया गया था।

आज नेताजकी सुभाष बोस की जयंती है इस अवसर पर हम भारतीयों को संकल्प लेना चाहिए की हम सदैव अपनी स्वाधीनता की रक्षा करेंगे और नेताजी द्वारा सुझाए समाजवाद के मार्ग पर चलने का प्रयास करेंगे। नेताजी का फारवर्ड ब्लाक उत्तर प्रदेश के इन चुनावों मे भकपा के साथ बाम-पंथी मोर्चा का महत्वपूर्ण घटक है। हम यू पी की जनता का आह्वान करते हैं कि नेताजी के मार्ग का अनुसरण करते हुये बाम-पंथी मोर्चा के प्रत्याशियों को जीता कर विधानसभा मे भेजें।




 संकलन-विजय माथुर, फौर्मैटिंग-यशवन्त माथुर

No comments:

Post a Comment

कुछ अनर्गल टिप्पणियों के प्राप्त होने के कारण इस ब्लॉग पर मोडरेशन सक्षम है.असुविधा के लिए खेद है.