Friday 1 June 2012

लखनऊ मे बामपंथी मोर्चे का मंहगाई विरोधी प्रदर्शन

स्पष्ट रूप से पढ़ने के लिए इमेज पर डबल क्लिक करें (आप उसके बाद भी एक बार और क्लिक द्वारा ज़ूम करके पढ़ सकते हैं )


हिंदुस्तान,लखनऊ,01 जून 2012 के पृष्ठ 07 पर ( अग्रिम पंक्ति मे दायें से बाएँ-भाकपा,लखनऊ के जिलामंत्री कामरेड मोहम्मद ख़ालिक़,फारवर्ड ब्लाक के प्रदेश अध्यक्ष राम किशोर जी,जन-संघर्ष मोर्चा के दिनकर कपूर और जनवादी महिला नेत्री )


आज विधानसभा मार्ग स्थित माकपा के कार्यालय पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी,भारत की कम्युनिस्ट पार्टी(मार्क्सवादी),अखिल भारतीय फारवर्ड ब्लाक,रिवोलुशनरी सोशलिस्ट पार्टी के नेता और कार्यकर्ता एकत्र होकर एक शांतिपूर्ण जुलूस के रूप मे जैसे ही आगे बढ़े विधायक निवास गेट के पास एक पुलिस के दारोगा ने जुलूस को जबरन रोकने का प्रयास किया। उसने माकपा के डॉ कश्यप,फारवर्ड ब्लाक के  राम किशोर जी जैसे प्रांतीय वरिष्ठ नेताओं एवं छोटे लाल पाल तथा मोहम्मद ख़ालिक़ जैसे ज़िला नेताओं एवं महिलाओं  को भी धक्का देकर रोक्न चाहा। युवा वर्ग ने आगे आकर उस पुलिस अधिकारी को ही जुलूस के आगे-आगे खींच कर चलना शुरू कर दिया। बाकी पुलिस फोर्स भी तमाशा देखते हुये आगे बढ़ा। अंततः जुलूस को निर्बाध रूप से बढ्ने दिया गया। हज़रत गंज की ओर मुड़ते वक्त भी कुछ पुलिस अधिकारियों ने रोना चाहा किन्तु उनको जल्दी ही सद्बुद्धि आ गई। नवेलती सिनेमा से लाल बाग,हजरतगंज आदि बाज़ारों मे होता हुआ जुलूस विधायक निवास के उसी गेट से अंदर प्रविष्ट हुआ जहां जाते मे रोकने का प्रयास हुआ था। भारी फोर्स होने के बावजूद इस बार रोका नहीं गया। वहीं एक सभा हुई जिसे मार्क्सवादी पार्टी के प्रदेश सचिव डॉ श्री प्रकाश कश्यप (पूर्व प्राचार्य),फारवर्ड ब्लाक के प्रदेश अध्यक्ष राम किशोर जी,भकपा के जिलामंत्री कामरेड मोहम्मद ख़ालिक़,माकपा के जिला मंत्री कामरेड छोटे लाल पाल,जन-संघर्ष मोर्चा के कामरेड दिनकर कपूर आदि ने संबोधित किया।  

वक्ताओं ने केंद्र सरकार को अमेरिकी इशारे पर न चल कर जनता के हितों के लिए काम करने,मंहगाई पर रोक लगाने और बढ़ी हुई पेट्रोल की कीमतों को वापिस लेने की मांग की। मार्ग मे जो नारे खास थे वे इस प्रकार हैं। 'मनमोहन सिंह होश मे आओ-मंहगाई पर रोक लगाओ','पेट्रोल की बढ़ी कीमतें वापिस लो-वापिस लो','बेरोजगारों को दो जीने का अधिकार',आदि-आदि। 

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से प्रदर्शन मे जिन लोगों ने भाग लिया उनमे जिलमंत्री कामरेड ख़ालिक़ के अलावा कामरेड विजय माथुर,कामरेड मोहम्मद अकरम,कामरेड शरीफ आदि प्रमुख थे। 


 संकलन-विजय माथुर, फौर्मैटिंग-यशवन्त माथुर

No comments:

Post a Comment

कुछ अनर्गल टिप्पणियों के प्राप्त होने के कारण इस ब्लॉग पर मोडरेशन सक्षम है.असुविधा के लिए खेद है.