Friday 12 December 2014

ऐक्ट्रेस शहनाज ट्रेजरीवाला की नरेंद्र मोदी को खुली चिट्ठी


मॉडल, ट्रैवल राइटर और ऐक्ट्रेस शहनाज ट्रेजरीवाला ने कैब रेप कांड के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर, अभिनेता शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान और बिजनसमैन अनिल अंबानी को एक खुली चिट्ठी लिखी है। उन्होंने इस चिट्ठी में नरेंद्र मोदी से काफी कड़े शब्दों में अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि मोदी को इस बात के लिए शर्म आनी चाहिए कि उनके देश में औरतें सुरक्षित नहीं हैं।

शहनाज ने अपनी चिट्ठी में मोदी पर सवाल उठाते हुए लिखा, नमो, यूएस या जापान या ऑस्ट्रेलिया में दिए गए आपके भाषणों का क्या औचित्य है, अगर आपके देश की राजधानी में कोई औरत दिन के उजाले में भी आजादी से नहीं घूम सकती। यह हमारे देश का पहला मुद्दा है। किसी भी और मुद्दे से पहले इस मुद्दे को सुलझाइए। क्या यह शर्म का विषय नहीं है? शर्म है आप पर। अब आप हमारे लिए जिम्मेदार हैं।




इस चिट्ठी में शहनाज ने न केवल अपना गुस्सा जाहिर किया है, बल्कि कुछ बेहद शर्मनाक वाकयों के बारे में भी बताया है, जो उनके, उनकी बहन, उनकी दोस्त और यहां तक कि उनकी मां के साथ घटे। शहनाज ने बताया कि कैसे उनकी 'डरी हुई' मां ने उनसे कहा कि वह मीटिंग के लिए ऊबर कैब न बुक कराएं। शहनाज ने इन हस्तियों को यह खत इसलिए लिखा है, क्योंकि ये इस देश के सबसे प्रभावशाली लोग हैं, और वह चाहती हैं कि ऐसे मामलों को रोकने के लिए इन लोगों को आगे आना चाहिए।

शहनाज ने लिखा है कि केवल 13 साल की उम्र में एक आदमी उनको जबरदस्ती छूकर गुजर गया और उनकी मां चीखती रहीं, लेकिन उस आदमी का कुछ बता नहीं चला। उसके बाद से तो ये किस्से आम हो गए और उनकी खुद ही अपनी सुरक्षा के लिए हर संभव उपाय के साथ सफर करने की आदत हो गई। कई बार उन्होंने ऐसी हरकतें करने वालों को थप्पड़ मारे भी और कई बार उन्हें थप्पड़ खाने भी पड़े। कई बार भीड़ उन्हें बचाने आई भी, और कई बार नहीं भी आई।

उन्होंने यह भी बताया कि कैसे अपने कॉलेज के पहले दिन बस में सफर कर रही उनकी बहन की टीशर्ट के अंदर एक आदमी ने हाथ डाल दिया था। और, उनकी एक दोस्त, जो केवल 16 साल की थी, उसके साथ चलती ट्रेन में एक आदमी ने रेप किया और फिर उसके बालों में बंधे रिबन से खुद को साफ करके ट्रेन से कूदकर भाग गया। उसके बाद उनकी दोस्त लंगड़ाते हुए घर वापस आई। उसे काफी ब्लीडिंग हो रही थी।

शहनाज ने बताया कि एक बार उनकी मां को भी कोई गंदे तरीके से छूकर निकल गया था। उन्होंने लिखा कि इन सारी घटनाओं पर न उनको, न उनकी बहन को, न उनकी दोस्त और न ही उनकी मां को शर्मिंदा होने की जरूरत है। इन सब घटनाओं पर हमारे देश के पुरुषों को शर्मिंदा होने की जरूरत है।
 साभार :

http://navbharattimes.indiatimes.com/movie-masti/news-from-bollywood/shenaz-treasurywala-writes-an-open-letter-asks-for-help-from-modi-tendulkar-sr-bachchan-ambani/articleshow/45478401.cms

No comments:

Post a Comment

कुछ अनर्गल टिप्पणियों के प्राप्त होने के कारण इस ब्लॉग पर मोडरेशन सक्षम है.असुविधा के लिए खेद है.