Tuesday 23 December 2014

वैचारिक सैद्धांतिक लोग मनमानी तो होने नही देंगे -----अरविन्द विद्रोही

पुराने समाजवादियों का जुटान नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के छह माह के कार्यकाल में किये गए कार्यों के विरोध स्वरुप / वायदाखिलाफी के विरोध में हुआ । इसी लोकसभा चुनावों में कुछ समाजवादी नेताओं ने अपने बडबोलेपन से खूब फायदा पहुँचाया था भाजपा और नरेन्द्र मोदी को । उनके दावे - बडबोलेपन के विपरीत देश की जनता ने मोदी को अपना प्रतिनिधी चुना ।।
समाजवादियों को जो सक्रीय राजनीति में हैं , चुनावी दंगल में आजमाइश करते हैं उनको सोचना होगा कि मोदी ने ऐसा क्या किया कि वे चारो खाने चित्त हो गए थे ? और यह भी कि उनके अपने पाले में खड़े अन्य खिलाडी की चाल कहीं उनको ही पटखनी तो नही दे रही है ?
एक यथार्थ जान और मान लीजिये कि भाजपा के लोगों की मेहनत से और बयानों से बहुसंख्यक हिन्दू समाज गोलबंद नही होता है , हिन्दू समाज गोलबंद होता है तो गैर भाजपाई दलों के द्वारा अल्पसंख्यकों के प्रति प्रदर्शित अतिरेक समर्पण- अपनत्व भाव से ।
खैर अभी भी समझना मुश्किल है क्यूंकि राज्यों में सत्ता के सिंघासन पर आरुढ़ समाजवादी नेतृत्व समाजवादी विचारधारा के अनुपालन से अधिक अल्पसंख्यक तुष्टिकरण और सिर्फ और सिर्फ भाजपा - मोदी विरोध की दुंदुभी बजाने में तल्लीन है ।।

ध्यान रहे एक जुट हो रहे पुराने समाजवादी नेतृत्व को कि उनके अतिरिक्त भी समाजवादी सक्रीय राजनीति में हैं । जिनमे से कई भाजपा- मोदी के साथ हैं तो कई अभी ना उनके साथ हैं और ना ही भाजपा- मोदी के । वैसे भी वर्तमान परिवेश में पलड़ा भारी है भाजपा- मोदी का और वो अपने साथ सबका जुटान बनाने में लगें हैं और पुराना जनता परिवार क्या एक साथ हो पायेगा ??
क्या वैचारिक दृष्टि से समृद्ध डॉ लोहिया के पुराने नए लोगों के लिए कोई स्थान है इस हो रहे जुटान में ?? वैचारिक सैद्धांतिक लोग मनमानी तो होने नही देंगे इसलिए उनको अंगीकार करना दुष्कर है , है ना दुष्कर ??

भाजपा- मोदी की दृष्टि बहुत पैनी है और कार्य कुशलता और लगन भी । बयानों की धार के साथ पुनः जनता को आकर्षण में बाँधने की योजना भी और आपकी तैयारी क्या है ??
अब तो योग्य व्यक्तियों को सत्ता और संगठन की जिम्मेदारी सौंपनी चाहिए समाजवादी नेतृत्व को -----
अरविन्द विद्रोही

https://www.facebook.com/arvind.vidrohi/posts/793298554039730 

No comments:

Post a Comment

कुछ अनर्गल टिप्पणियों के प्राप्त होने के कारण इस ब्लॉग पर मोडरेशन सक्षम है.असुविधा के लिए खेद है.