Saturday 3 October 2015

दोषियों को कठोर दंड देने की मांग की गई PUCL, लखनऊ की सभा में



12 hrsLucknow
लखनऊ, 02 अक्तूबर 2015 : 
आज साँय साढ़े चार बजे से जी पी ओ पार्क,हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर PUCL के तत्वावधान में एक धरना 'दादरी' की दर्दनाक घटना के विरोध दिया गया जिसकी अध्यक्षता संगठन की महामंत्री वंदना मिश्रा द्वारा व कुशल संचालन राम किशोर जी द्वारा किया गया।
विरोधसभा में बोलते हुये रमेश दीक्षित ने इस घटना को घोर शर्मनाक घोषित किया व समस्त दोषियों को कठोर दंड देने की मांग की।ओ पी सिन्हा समेत कई अन्य वक्ताओं ने भी उनसे सहमति व्यक्त की। कवि नरेश सक्सेना ने ऐसे कार्यक्रम मोहल्लों में आयोजित किए जाने की मांग की। IPTA के राष्ट्रीय महासचिव राकेश जी द्वारा सूचित किया गया कि 27 सितंबर को भगत सिंह जयंती पर विभिन्न संगठनों ने मिल कर तय किया है कि 06 दिसंबर 2015 को लखनऊ नगर की विभिन्न कालोनियों में प्रातः 09 बजे से दोपहर एक बजे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे। फिर अपरानह तीन बजे से जी पी ओ स्थित शहीद पार्क में एक वृहद सभा का आयोजन किया जाएगा। इससे पूर्व नवंबर माह में IPTA कार्यालय में विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों की एक कार्यशाला आयोजित की जाएगी जिससे सभी कार्यक्रमों में एकरूपता रह सके। 14 अप्रैल 2016 से ज़िले के सौ से अधिक गांवों में जन समस्याओं को जानने, जनता को जागरूक करने व शांति-सौहार्द कायम करने के लिए पद-यात्राएं की जाएंगी। शायर जाफरी साहब ने अपनी ओजस्वी गज़लों द्वारा दुश्मन को अपनी एकता का एहसास कराया। अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में वंदना मिश्रा जी ने सभी का उपस्थित होने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन पढ़ कर सुनाया जिसमें पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपए मुआवजा देने,पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध कराने तथा दोषियों को कडा से कडा दंड देने की मांग की गई है। उन्होने यह भी बताया कि विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते ही हैं,संगठन अदालतों में भी वाद दायर करके न्याय दिलाने का कार्य करता है। संगठन की एक टीम दादरी के उस गाँव का मौका मुआयना करने के लिए भेजी जा रही है। उन्होने डॉ लोहिया की इस बात को भी दोहराया कि सड़कों पर अन्याय का विरोध होना ज़रूरी है ऐसा न होने से संसद सो जाएगी। इस प्रकार ऐसे आयोजन आगे भी सार्वजनिक रूप से किए जाने की उन्होने घोषणा की जो नगर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाएँगे।


*कल सम्पन्न हुये इस धरने में कुछ वक्ताओं ने यह भी बताया था कि इस दादरी कांड में भारी साजिश हुई है और नोयडा से जिलाधिकारी को लखनऊ बुला कर निर्देशित किया गया है। ए सी एम द्वारा पीड़ित परिवार को धमकाया जाना उसी की एक कड़ी है। 

**नोयडा, मुजफ्फर नगर आदि में ज़मीनों की कीमतें काफी ऊंची हैं इसलिए इन स्थानों पर भय और दंगे फैला कर अल्पसंख्यकों को पलायन के लिए मजबूर करके उनकी ज़मीनों को सस्ते मे हड़पना दंगाइयों का उद्देश्य है जिसके लिए वे कुत्सित रूप से धर्म की आड़ ले रहे हैं। 

***इस तरह की हरकतों को बढ़ावा इसलिए मिल रहा है क्योंकि धर्म निरपेक्ष कहलाने वाले दलों में भी कुछ बड़े नेता सांप्रदायिक भावना से ओत -प्रोत हैं और वे अंदर - अंदर  घोषित सांप्रदायिक शक्तियों को ही बल देते जाते हैं। इन पर अंकुश लगाए जाने व जनता को जागरूक करने की आवश्यकता है। 

इस कार्यक्रम में शामिल होने वालों मे अन्य लोगों के अलावा प्रमुख थे- वंदना मिश्रा, रमेश दीक्षित, राम किशोर, राकेश(IPTA ) , सूर्य मोहन कुलश्रेष्ठ, सुभाष राय, एस आर दारापुरी,नरेश सक्सेना, रवीकान्त, ओ पी सिन्हा, कात्यायनी,चंदरेश्वर पांडे,आशीष अवस्थी, दीपक कबीर, विजय राजबली माथुर आदि। 
 (संकलन-विजय माथुर)
*******************************************************************
फेसबुक पर प्राप्त टिप्पणियाँ :


No comments:

Post a Comment

कुछ अनर्गल टिप्पणियों के प्राप्त होने के कारण इस ब्लॉग पर मोडरेशन सक्षम है.असुविधा के लिए खेद है.